हमसे संपर्क करें
AGsonic

फ़ोन नंबर : 86-18928856885

WhatsApp : +8618928856885

अल्ट्रासोनिक के बारे में

September 23, 2019

अल्ट्रासोनिक क्लीनर - प्रौद्योगिकी:

अल्ट्रासोनिक सफाई एक ऐसी प्रक्रिया है जो अल्ट्रासाउंड (आमतौर पर 20-400 किलोहर्ट्ज़ से) और वस्तुओं को साफ करने के लिए एक उपयुक्त सफाई विलायक (कभी-कभी साधारण नल का पानी) का उपयोग करती है। अल्ट्रासाउंड का उपयोग सिर्फ पानी के साथ किया जा सकता है, लेकिन आइटम को साफ करने के लिए उपयुक्त विलायक का उपयोग और वर्तमान में भिगोने का प्रकार प्रभाव को बढ़ाता है। सफाई सामान्य रूप से तीन से छह मिनट के बीच रहती है, लेकिन साफ ​​होने वाली वस्तु के आधार पर भी 20 मिनट से अधिक हो सकती है।

अल्ट्रासोनिक क्लीनर का उपयोग कई अलग-अलग प्रकार की वस्तुओं को साफ करने के लिए किया जाता है, जिसमें गहने, लेंस और अन्य ऑप्टिकल भागों, घड़ियां, दंत और सर्जिकल उपकरण, उपकरण, सिक्के, फाउंटेन पेन, गोल्फ क्लब, मछली पकड़ने की रील, खिड़की के अंधा, आग्नेयास्त्र, कार इंजेक्टर, शामिल हैं। संगीत वाद्ययंत्र, ग्रामोफोन रिकॉर्ड, औद्योगिक भागों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण। उनका उपयोग कई गहने कार्यशालाओं, चौकीदारों के प्रतिष्ठानों और इलेक्ट्रॉनिक मरम्मत कार्यशालाओं में किया जाता है।

अल्ट्रासोनिक सफाई उपकरण लाभ

पैसे की बचत

प्रक्रिया का समय कम हो

दुर्गम क्षेत्रों को साफ करने की क्षमता

सफाई की गुणवत्ता में सुधार

पर्यावरण के अनुकूल

गैर विनाशकारी

गैर श्रम गहन

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

अल्ट्रासोनिक सफाई क्या है?

अल्ट्रासोनिक सफाई वस्तुओं से संदूषकों का तेजी से और पूर्ण निष्कासन है, जिसे तरल के एक टैंक में विसर्जन द्वारा प्राप्त किया जाता है जो तब उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों से भर जाता है।

ये गैर-श्रव्य ध्वनि तरंगें द्रव के भीतर एक स्क्रबिंग क्रिया पैदा करती हैं, जिसे उच्च आवृत्ति विद्युत ऊर्जा द्वारा लाया जाता है जो एक ट्रांसड्यूसर द्वारा उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों में परिवर्तित होती है - अल्ट्रासोनिक ऊर्जा।

यह कैसे काम करता है?

अल्ट्रासोनिक ऊर्जा टैंक के भीतर तरल में प्रवेश करती है और मिनट के बुलबुले के तेजी से गठन और पतन का कारण बनती है; एक घटना जिसे कैविटी के रूप में जाना जाता है। बुलबुले टैंक के भीतर उच्च गति पर यात्रा करते हैं, जिससे वे डूबे हुए पदार्थ की सतह के खिलाफ ऊर्जा का एक विशाल रिलीज के साथ फंस जाते हैं। यह धीरे-धीरे सतह के दोनों हिस्सों से दूषित पदार्थों को हटाता है और जटिल आकार के भागों की पुनरावृत्ति करता है।

जैसे ही बुलबुले फूटते हैं और गुहेरी होती है, सफाई का समाधान बुलबुले द्वारा पीछे छोड़े गए अंतराल में चला जाता है। जब सफाई समाधान प्रश्न में आइटम के साथ संपर्क बनाता है, तो कोई भी दूषित पदार्थ, गंदगी और कलंक जो बस मौजूद हैं, दूर हो जाते हैं।

कैविटी क्या है?

कैविटेशन एक तरल में लाखों छोटे बुलबुले (या गुहाओं) का तेजी से गठन और पतन है। गुहिकायन उच्च आवृत्ति (अल्ट्रासोनिक) ध्वनि से उत्पन्न उच्च और निम्न दबाव तरंगों द्वारा निर्मित होता है। कम दबाव के चरण के दौरान, ये बुलबुले सूक्ष्म आकार से बढ़ते हैं, जब तक कि उच्च दबाव चरण के दौरान, वे संकुचित और फंस जाते हैं।

क्या ख़राब है, और इसे क्यों किया जाना चाहिए?

समाधान में मौजूद गैसों को हटाने को डीग्रासिंग कहते हैं। सफाई के घोल से गैसों को हटाने के बाद उपयोगी गुहिकायन होता है, जो गठित बुलबुले में एक वैक्यूम छोड़ देता है। जब उच्च दबाव की लहर बुलबुला दीवार से टकराती है, तो बुलबुला ढह जाता है; यह इस पतन द्वारा जारी ऊर्जा है जो भागों और उनकी मिट्टी के बीच के बंधन को तोड़ने में एक डिटर्जेंट की सहायता करेगा।

मैं सबसे अच्छी अल्ट्रासोनिक सफाई कैसे प्राप्त करूं?

अल्ट्रासोनिक सफाई के लिए कई विचार महत्वपूर्ण हैं। इन चर का अनुकूलन सबसे अच्छी सफाई का उत्पादन करेगा। किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निर्णय उचित सफाई समाधान, सही समय के लिए सही तापमान पर सफाई, और अल्ट्रासोनिक क्लीनर का सही आकार और प्रकार चुनना है।

क्या अल्ट्रासोनिक सफाई मेरे भागों को नुकसान पहुंचा सकती है?

कुछ सावधानियों के साथ, अल्ट्रासोनिक सफाई को अधिकांश भागों के लिए सुरक्षित माना जाता है। जबकि प्रति सेकंड हजारों प्रत्यारोपण के प्रभाव बहुत शक्तिशाली हैं, सफाई प्रक्रिया सुरक्षित है क्योंकि ऊर्जा सूक्ष्म स्तर पर स्थानीय है। सबसे महत्वपूर्ण सावधानी का विचार सफाई समाधान का विकल्प है। साफ की जा रही सामग्री पर डिटर्जेंट के संभावित प्रतिकूल प्रभाव को अल्ट्रासोनिक्स द्वारा बढ़ाया जाएगा। निम्नलिखित रत्नों के लिए अल्ट्रासोनिक सफाई की सिफारिश नहीं की जाती है: ओपल, मोती, पन्ना, तंजानाइट, मैलाकाइट, फ़िरोज़ा, लापीस और प्रवाल।

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सफाई क्या है?

प्रत्यक्ष सफाई तब होती है जब भागों को एक सफाई समाधान में साफ किया जाता है जो क्लीनर को भरता है, आमतौर पर एक छिद्रित ट्रे या मेष टोकरी के अंदर। प्रत्यक्ष सफाई की सीमा यह है कि एक समाधान चुना जाना चाहिए जो अल्ट्रासोनिक क्लीनर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। अप्रत्यक्ष सफाई में आंतरिक गैर-छिद्रित ट्रे या बीकर में साफ किए जाने वाले भागों को शामिल करना शामिल है जिसमें अक्सर एक समाधान होता है जिसे उपयोगकर्ता सीधे अल्ट्रासोनिक टैंक को भरना नहीं चाहता है। अप्रत्यक्ष सफाई का चयन करते समय, सुनिश्चित करें कि टैंक के अंदर का जल स्तर हर समय फिल लाइन (टैंक टॉप से ​​लगभग 1,) तक बना रहता है।

सफाई के लिए एक विशेष समाधान की आवश्यकता क्यों है?

मिट्टी भागों का पालन करती है ... यदि वे नहीं करते, तो मिट्टी भागों से गिर जाएगी! समाधान का उद्देश्य भागों और उनकी मिट्टी के बीच के बंधन को तोड़ना है। अकेले पानी में कोई सफाई गुण नहीं है। अल्ट्रासोनिक गतिविधि (गुहिकायन) का प्राथमिक उद्देश्य अपना काम करने में समाधान की सहायता करना है। एक अल्ट्रासोनिक सफाई समाधान में अल्ट्रासोनिक सफाई प्रक्रिया को अनुकूलित करने के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न तत्व शामिल हैं। उदाहरण के लिए, वृद्धि हुई गुहिकायन स्तर कम द्रव सतह तनाव से उत्पन्न होता है। एक अल्ट्रासोनिक समाधान में एक अच्छा गीला एजेंट या सर्फेक्टेंट शामिल होगा।

मुझे किस सफाई समाधान का उपयोग करना चाहिए?

आधुनिक अल्ट्रासोनिक सफाई समाधान विभिन्न प्रकार के डिटर्जेंट, गीले एजेंटों और अन्य प्रतिक्रियाशील घटकों से मिश्रित होते हैं। विशिष्ट अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्कृष्ट योगों की एक विशाल विविधता उपलब्ध है। उचित चयन स्वीकार्य सफाई गतिविधि के लिए महत्वपूर्ण है और साफ किए जा रहे भाग के साथ अवांछनीय प्रतिक्रिया को रोकने के लिए।

मुझे किस सफाई समाधान का उपयोग नहीं करना चाहिए?

कम फ़्लैश बिंदु वाले फ्लेमबले या समाधान का उपयोग कभी नहीं किया जाना चाहिए। गुहिकायन द्वारा जारी ऊर्जा को ऊष्मा और गतिज ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है, जो समाधान में उच्च तापमान प्रवणता पैदा करता है, और ज्वलनशील तरल पदार्थों के साथ खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है। आम तौर पर एसिड, ब्लीच और ब्लीच उत्पादों से बचा जाना चाहिए, लेकिन एक अप्रत्यक्ष सफाई कंटेनर में अप्रत्यक्ष सफाई के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि ग्लास बीकर, और उचित देखभाल। एसिड और ब्लीच स्टेनलेस स्टील टैंक को नुकसान पहुंचाएगा, और / या खतरनाक स्थिति पैदा करेगा।

समाधान कब बदले जाने चाहिए?

सफाई समाधान तब साफ किया जाना चाहिए जब सफाई कार्रवाई में ध्यान देने योग्य कमी होती है, या जब समाधान स्पष्ट रूप से गंदा या खर्च होता है। प्रत्येक सफाई सत्र में समाधान का एक ताजा बैच आमतौर पर आवश्यक नहीं होता है।

मुझे टैंक के स्तर संकेतक पर समाधान क्यों रखना चाहिए?

समाधान स्तर को हमेशा टैंक में स्तर सूचक पर रखा जाना चाहिए, जिसमें ट्रे या बीकर स्थापित किए गए हों। अल्ट्रासोनिक सफाई व्यवस्था एक 'ट्यून्ड' प्रणाली है। अनुचित समाधान का स्तर पर्यावरण की विशेषताओं को बदल देगा, सिस्टम आवृत्ति को प्रभावित कर सकता है, प्रभावशीलता में कमी कर सकता है, और संभावित रूप से क्लीनर को नुकसान पहुंचा सकता है। उचित समाधान स्तर बनाए रखने से भागों के आसपास समाधान का इष्टतम संचलन होता है, और हीटर और ट्रांसड्यूसर को ओवरहीटिंग या तनाव से बचाता है।

सफाई समय की लंबाई क्या है?

मिट्टी, समाधान, तापमान और वांछित स्वच्छता की डिग्री जैसी चीजों के आधार पर, सफाई का समय अलग-अलग होगा। अल्ट्रासोनिक सफाई की कार्रवाई शुरू होने के तुरंत बाद मिट्टी के अत्यधिक दृश्य को हटा दिया जाना चाहिए। सफाई समय समायोजन प्रक्रिया चर की भरपाई के लिए उपयोग किया जाने वाला सबसे आसान (और सबसे अधिक बार गलत तरीका) कारक है। हालांकि नई एप्लिकेशन चक्र अवधि को एक अनुभवी ऑपरेटर द्वारा अनुमानित किया जा सकता है, इसे आमतौर पर चुने हुए समाधान और वास्तविक उबले हुए भागों के साथ वास्तविक उपयोग द्वारा मान्य किया जाना चाहिए।

यूनिट हीटर का उद्देश्य क्या है?

यूनिट हीटर का प्राथमिक उद्देश्य सफाई चक्रों के बीच एक समाधान तापमान बनाए रखना है। गुहिकायन द्वारा जारी जबरदस्त ऊर्जा सफाई के लिए गर्मी उत्पन्न करेगी।

ट्रे या बीकर का उपयोग क्यों किया जाना चाहिए?

साफ किए जा रहे सामान को सीधे टैंक के तल पर नहीं रखना चाहिए। ट्रांसड्यूसर (जो अल्ट्रासाउंड का उत्पादन करते हैं) टैंक के निचले हिस्से में बंधे होते हैं। टैंक तल पर सीधे आराम करने वाले आइटम ट्रांसड्यूसर और / या कैविटी को कम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एक ट्रे या बीकर टैंक के इष्टतम सफाई क्षेत्र के भीतर वस्तु को स्थिति देगा। ट्रे या बीकर लोड को भी एक साथ रखेगा और सफाई प्रक्रिया में अगले चरण के लिए आसान, नो-टच हटाने, ड्रेनिंग और परिवहन के लिए अनुमति देगा।

इष्टतम सफाई तापमान क्या है?

गर्मी आमतौर पर सफाई प्रक्रिया को बढ़ाती है और गति देती है, और अधिकांश डिटर्जेंट समाधान एक ऊंचे तापमान पर सबसे अच्छा काम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इष्टतम तापमान को खोजने का सबसे अच्छा तरीका है, जो आपको सबसे तेज़, सबसे साफ और सबसे सुरक्षित परिणाम देगा, परीक्षण चलाना है। आमतौर पर, सबसे अच्छे परिणाम 50 ° C से 65 ° C रेंज के भीतर होते हैं।

क्या साइकिल साफ करने के बाद रिंसिंग की आवश्यकता होती है?

किसी भी रासायनिक अवशेष को हटाने के लिए रिंसिंग की सिफारिश की जाती है, जो भाग के लिए हानिकारक हो सकता है। भागों को आपके अल्ट्रासोनिक क्लीनर में साफ पानी के स्नान, या एक अलग टब में नल, डिस्टिल्ड या विआयनीकृत पानी के उपयोग से ठीक किया जा सकता है

मुझे लगातार अपना क्लीनर क्यों नहीं छोड़ना चाहिए?

कम समाधान का स्तर आपके क्लीनर को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। अपनी इकाई को लगातार चलाना निचले स्तर के मजबूत जोखिम को चलाता है क्योंकि समाधान वाष्पीकरण करता है, खासकर जब गर्म होता है। उपयोग में न होने पर अल्ट्रासोनिक को बंद करने की आदत में पड़ना, और उपयोग में आने पर समाधान स्तर की निगरानी करना, आपके अल्ट्रासोनिक क्लीनर से कई वर्षों तक परेशानी मुक्त सेवा प्रदान करेगा।